What is Google and who created it?

Spread the love

What is Google and who created it?

What is Google and who created it?
What is Google and who created it?

What is Google and who created it? नमस्कार दोस्तों आपका हमारी इस नई आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएंगे की गुगल क्या है और किसने बनाया था आज आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाएगी आजकल हर कोई गूगल पर सर्च करता है पर यह नहीं पता होता कि गूगल क्या है और कैसे काम करता है इसको किसने बनाया था और यह कब से चला रहा है इसको बनाने का क्या कारण था इन सब की जानकारी आज हम आपको बहुत ही विस्तार से देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और अपनी नॉलेज को बिल्ड अप करें।

गूगल क्या है?

What is Google and who created it?
What is Google and who created it?

Google एक बहुत बड़ी अमेरिकी सार्वजनिक कंपनी है इस कंपनी ने इंटरनेट सर्च और क्लाउड कंप्यूटिंग और विज्ञापन में इन्वेस्टमेंट किया हुआ है गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसे हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं उसका हमें जवाब मिलता है आप कुछ भी सर्च कर लो गूगल पर आपको हर तरह का जवाब मिल जाएगा क्या आपने सोचा है यह जवाब कहां से आते हैं और यह सब कहां स्टोर होते हैं Google एक multinational company है जिसके पास सर्च इंजन के अलावा और भी बहुत बिजनेस है जैसे इंटरनेट अल्लाइस क्लाउड कंप्यूटिंग की भी सेवा देता है गूगल का क्रोम ब्राउजर है गूगल के बहुत से प्रोडक्ट मार्केट में चल रहे हैं जिनकी मदद से या बहुत से बिजनेस करता है।

2016 में इस कंपनी ने मोबाइल इंडस्ट्री में कदम रखा और अपना नया फोन लांच किया इसका नाम गूगल पिक्सेल रखा गया क्योंकि मार्केट में काफी पसंद किया गया गूगल की मैप और ईमेल जैसी एप्लीकेशन के साथ 20 से ज्यादा प्रोडक्ट दुनिया भर में चल रही है अगर मैं इस कंपनी की 1 दिन की कमाई की बात करूं तो यह कंपनी 1 दिन का 1 मिलियन यू एस ए डॉलर कम आती है जो कि इंडियन रुपीस में बात करें तो 6,85,22,50,000 रुपया होता है।

गूगल नाम किस बेस पर रखा गया?

Edward Kasner और James Newman की किताब में लिखे मैथमेटिक्स और इमैजिनेशन में लिखें Googol शब्द से Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम चुना अगर इस नाम के मतलब की बात की जाए तो इस नाम का मतलब है 1 के पीछे 100 जीरो होना।

गूगल का इतिहास?

What is Google and who created it?
What is Google and who created it?

गूगल की आज की बात की जाए तो यह एक अरबों खरबों वाली कंपनी है जिसने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में अपनी जगह को काबू बनाए रखा हुआ है।

गूगल की खोज किसने की?

इस कंपनी को बनाने में दो पीएचडी स्टूडेंट का हाथ है जिनका नाम लैरी पेज और सर्गे ब्रायन है जो की Stanford University California के छात्र थे इन्होंने 1995 में इस सर्च इंजन की शुरुआत की थी।

Recommended Posts – You Should have to Read This

गूगल का आविष्कार किसने किया था?

1996 में पीएचडी की पढ़ाई कर रहे हैं दो स्टूडेंट (लैरी पेज और सर्गे ब्रायन) ने अपने पीएचडी प्रोजेक्ट को रिसर्च प्रोजेक्ट मैं कुछ अलग करने की सोची उन्होंने सोचा हम अपनी वेबसाइट को रैंक कैसे करवा सकते हैं तो उन्होंने सोचा कि जिस वेबसाइट को ज्यादा बार सर्च किया जाएगा उस साइड को ज्यादा रैंक किया जाएगा उसी की कल्पना से आज गूगल बनाया गया है पहले गूगल का नाम Backrub दिया गया था

1997 में इनका नाम गूगल कर दिया क्या 1998 में गूगल का पहला होम पेंट बनाया गया अगर अब की बात की जाए तो उसमें दो हजार से ज्यादा होम पेज में बदल दिया गया है।

सन 2000 में इस कंपनी ने adword की launching की।जो की गूगल की सबसे बड़ी गूगल ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट सेवा देने वाली कंपनी बन गई इसके बाद इस कंपनी में बड़े बड़े बदलाव आने लगे आज यह कंपनी एक्स वीडियो ऐड मोबाइल ऐड दिखाने का काम करती है और जो इनसे ऐड करवाता है उनसे पैसे लेती है।

2004 में अप्रैल फूल के दिन इस कंपनी ने जीमेल एप्लीकेशन को लॉन्च किया था जिसमें आपको बहुत सा डाटा स्टोर करने का स्पेस दिया गया।

Recommended Posts – You Should have to Read This

2005 मे गूगल ने मैप दिखाने वाली की होल कंपनी को अपने अधीन कर लिया आज वही कंपनी गूगल मैप कंपनी के नाम से जानी जाती है आज हम गूगल मैप कंपनी से पृथ्वी के चारों ओर बहुत ही आसानी से देख सकते हैं।

2006 में इस गूगल कंपनी ने वीडियो शेयर वेबसाइट यूट्यूब को अपने अधीन कर लिया जिस पर हर 1 मिनट में 60 घंटे की वीडियो अपलोड हो जाती है।

2007 में गूगल कंपनी ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने अधीन कर लिया जो कि आज का सबसे अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

2008 में इस गूगल कंपनी ने खुद का ब्राउज़र मार्केट में लॉन्च कर दिया जिसे हम क्रोम ब्राउजर के नाम से जानते हैं यह ब्राउज़र सबका पसंदीदा ब्राउज़र माना जाता है।

2011 में लैरी पेज ने गूगल के नए सीईओ Eric Schmid थे और आज वे एग्जीक्यूटिव चेयरमैन है।

2011 में गूगल प्लस प्रोजेक्ट को चलाया गया इसमें आपको रियल लाइफ शेयरिंग फीचर मिलने को देखने को मिले थे।

2012 में गूगल ने गूगल वॉइस सर्च फीचर की लॉन्चिंग की जैसे हम आज गूगल असिस्टेंट कहते हैं।

Recommended Posts – You Should have to Read This

गूगल का पूरा नाम क्या है?

Google:- global organisation of oriented group language of Earth।

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी के मालिक लैरी पेज और सर्गे ब्रायन है।

गूगल के सीईओ कौन है?

वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई है जो कि भारत के रहने वाले हैं यह हमारे लिए बहुत ही ज्यादा फक्र की बात है क्योंकि एक बहुत बड़ी कंपनी के सीईओ हमारे भारतीय हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं गूगल के सीईओ की तनखा हर साल 12 सौ से लेकर 13 सौ करोड रुपए है|

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिका की कंपनी है जोकि अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी इसलिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखें

धन्यवाद!


Spread the love

Leave a Comment